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अनुष्का शर्मा प्रेग्नेंसी के दौरान हेडस्टैंड करती हैं। यहां बताया गया है कि एक गर्भवती माँ को अपने वर्कआउट की योजना कैसे बनाना चाहिए

अनुष्का शर्मा प्रेग्नेंसी के दौरान हेडस्टैंड करती हैं। यहां बताया गया है कि एक गर्भवती माँ को अपने वर्कआउट की योजना कैसे बनाना चाहिए

अधिकांश व्यायाम गर्भावस्था के दौरान प्रदर्शन करने के लिए सुरक्षित होते हैं जब तक आप सतर्क रहते हैं और इसे ज़्यादा नहीं करते हैं। तैराकी, तेज चलना, इनडोर स्थिर साइकिल चलाना, कदम या अण्डाकार मशीनें, और कम प्रभाव वाले एरोबिक्स एक उम्मीद की माँ के लिए शारीरिक गतिविधि के कुछ सर्वोत्तम रूप हैं। इन गतिविधियों से आपके पूरे शरीर को फायदा होता है और चोट लगने का खतरा काफी कम होता है। इसके अलावा, आप इसे गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह तक जारी रख सकती हैं।

हालाँकि, कुछ विशेष शारीरिक गतिविधियाँ हैं जो आपको और आपके बच्चे की सुरक्षा से बचना चाहिए।

गर्भावस्था के 4 वें महीने के बाद अपनी पीठ के बल लेटने से बचें क्योंकि आपके शिशु के वजन में बड़ी रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ता है। यह आपको बेहोश कर सकता है और आपके बच्चे में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है।

ऐसे खेल जिनमें चोट लगने या चोट लगने का खतरा होता है जैसे कि किकबॉक्सिंग, स्क्वैश, टेनिस, फुटबॉल और हॉकी से भी बचना चाहिए। यहां तक ​​कि घुड़सवारी और जिमनास्टिक जैसी गतिविधियां भी इस दौरान सुरक्षित नहीं हैं।

शारीरिक गतिविधियाँ जिनमें दबाव और ऊँचाई में परिवर्तन होना आम है जैसे स्कूबा-डाइविंग और ऊंचाई पर व्यायाम करना आपको बीमार कर सकता है।

उच्च प्रभाव वाले व्यायाम जिसमें बहुत सारे घुमा और मोड़ शामिल होते हैं गर्भावस्था के दौरान भी जोखिम हो सकता है और संयुक्त असुविधा हो सकती है।

वर्कआउट जिसमें शरीर का कोर तापमान अधिक हो जाता है, शिशु के लिए असुरक्षित हो सकता है। इसलिए, उन्हें मॉडरेशन में करना सबसे अच्छा है और अपने आप को सभी के साथ हाइड्रेटेड रखें।

। [TagsToTranslate] गर्भावस्था और व्यायाम

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