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क्या COVID से लड़ने में प्राणायाम हमारी मदद कर सकता है? हमने विशेषज्ञों से पूछा

क्या COVID से लड़ने में प्राणायाम हमारी मदद कर सकता है? हमने विशेषज्ञों से पूछा

जबकि दीर्घकालिक प्रभाव कोविड अभी भी अध्ययन किया जा रहा है, यह स्थापित किया गया है कि यह फेफड़ों को प्रभावित करता है, क्योंकि यह एक गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) है। इसलिए जब फेफड़ों को कथित तौर पर COVID के लिए मुख्य युद्ध का मैदान है, तो आपके फेफड़ों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। और जब भी हम फेफड़ों के स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, हम सांस लेने के व्यायाम के बारे में बात करने से बच सकते हैं। और यही महामारी के माध्यम से हो रहा है। सांस लेने के अभ्यास के लिए फ़्रीव्हीलिंग सलाह विशेष रूप से प्राणायाम पूरे सोशल मीडिया पर तैर रहा है – कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि यह आपके सिस्टम से वायरस को गायब कर सकता है। चलिए सच्चाई का पता लगाते हैं

COVID और साँस लेने के व्यायाम


हमने डॉ। राजेश चावला, सीनियर कंसल्टेंट, पल्मोनोलॉजी एंड रेस्पिरेटरी मेडिसिन, इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स, नई दिल्ली से बात की, ताकि यह समझा जा सके कि इन समय में साँस लेने का व्यायाम कितना फायदेमंद हो सकता है। “श्वास अभ्यास वास्तव में मदद नहीं करता है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति में ऑक्सीजन का स्तर कम है तो आसन परिवर्तन मदद करते हैं। यदि व्यक्ति अपने पेट के बल लेट जाता है, तो प्रवण स्थिति में बिस्तर का सामना करते हुए, यह फेफड़ों में बहुत सारे अतिरिक्त क्षेत्र को खोलता है और सांस लेने में मदद करता है। बेहतर सांस लेने के लिए इसका अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका बाएं पार्श्व स्थिति में लेटने के 2 घंटे, दाएं पार्श्व स्थिति में लेटने के 2 घंटे, प्रवण स्थिति में 2 घंटे और अपनी पीठ पर 2 घंटे है। यह साँस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए दिन में एक बार किया जा सकता है। यह COVID पॉजिटिव रोगियों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है जो सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करते हैं। ” वह चेतावनी देता है कि जब भी कोई व्यक्ति कम ऑक्सीजन का अनुभव कर रहा है, तो उन्हें कोई भी साँस लेने में भारी व्यायाम नहीं करना चाहिए। जो लोग COVID पॉजिटिव हैं या अस्थमा, प्राणायाम जैसे पहले से मौजूद श्वसन संबंधी बीमारियों के मरीज़ हैं, जिनमें ज़बरदस्त साँस लेना शामिल है, उचित नहीं है।

इसे सीधे शब्दों में कहें, तो श्वसन नियंत्रण प्रथाओं को फेफड़ों की क्षमता और स्वास्थ्य बनाए रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन COVID के सकारात्मक रोगियों के लिए, बलशाली प्राणायाम करना उचित नहीं है, कमरे में धीमी गति से चलना और “अनुलोम विलोम” का अभ्यास किया जा सकता है।

एक अग्रणी आयुर्वेदिक चिकित्सक हर किसी को सलाह देता है जो अचानक COVID से खुद को बचाने के लिए या तेजी से ठीक होने के लिए प्राणायाम का अभ्यास करना चाहता है, थोड़ी देर प्रतीक्षा करने के लिए। “यदि आप इसे नियमित रूप से कर रहे हैं, तो इसे जारी रखना ठीक है लेकिन खांसी होने पर इसे करने के लिए खुद को मजबूर न करें। आप अनावश्यक रूप से शरीर को बाहर निकालेंगे। ”

फेफड़ों के स्वास्थ्य और व्यायाम के बीच की कड़ी


शारीरिक गतिविधि का अभाव शरीर के कोर्टिसोल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली के महत्वपूर्ण मापदंडों को बाधित कर सकता है। यह ज्ञात है कि प्रतिरक्षा कोशिकाएं शारीरिक गतिविधि को कम करने की अपनी क्षमता बनाए रखती हैं और वे शरीर के कमजोर क्षेत्रों को नियंत्रित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। व्यायाम इन कोशिकाओं को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है। जर्नल ऑफ हेल्थ एंड साइंसेज एंड स्पोर्ट्स ने कहा कि व्यायाम को मध्यम व्यायाम के साथ जन्मजात प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह तीव्र श्वसन रोगों के प्रबंधन में मदद करता है और शरीर में पुरानी बीमारियों के प्रसार को भी कम करता है।

डॉ। निमिष शाह, जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में परामर्शदाता श्वसन चिकित्सा, “व्यायाम के संदर्भ में, किसी को कुछ चीजों पर ध्यान देना चाहिए, न केवल फेफड़ों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, बल्कि सांस लेने में मदद करने वाले क्षेत्र जैसे छाती की दीवारें, श्वसन की मांसपेशियां और डायाफ्राम। इन्हें सुधारने के लिए, जब आप बैठ रहे हों तब धीमी और लंबी गहरी साँस लेना मदद करता है, योगिक साँस लेने में मदद करता है, डायाफ्रामिक साँस लेना भी फेफड़ों के रोगों से पीड़ित लोगों की मदद करता है। अपने आप में चलना, दौड़ना और टहलना भी फायदेमंद माना जाता है। और बहुत से लोग नहीं जानते, लेकिन आहें भरना और जम्हाई लेना भी आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

आप कैसे बता सकते हैं कि कोई समस्या है?


अस्वस्थ / समझौता फेफड़ों का पहला महत्वपूर्ण लक्षण सांस की तकलीफ है। एक को घुटन महसूस हो सकती है जो सांस लेने में परेशान कर रही है। सांस लेने में तकलीफ, सांस अंदर-बाहर करते समय दर्द होना भी कुछ शुरुआती लक्षण हैं जो फेफड़ों के बिगड़ते स्वास्थ्य की ओर निर्देशित करते हैं।

एक अंतर्निहित फेफड़ों के मुद्दे के अन्य लक्षण उत्तरोत्तर कम हो सकती हैं व्यायाम क्षमता, कम सहनशक्ति, प्रगतिशील वजन घटाने, पुरानी सूखी खांसी, उत्पादक बलगम, संभव अंतर्निहित फेफड़े की समस्या। इन्हें आपके उपचार करने वाले चिकित्सक के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

डॉ। शाह सतर्कता का एक शब्द जोड़ते हैं। “अगर ऑक्सीमीटर आपके संतृप्ति स्तर को हृदय की बढ़ी हुई दर के साथ 95 से कम दिखाता है, तो यह एक संकेत है कि आपका शरीर आवश्यकता से अधिक क्षतिपूर्ति करने की कोशिश कर रहा है और फेफड़ों से समझौता किया जा सकता है।”

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