Fashion

तीन महीने में आसानी से अपने शरीर को कैसे बदलना है

तीन महीने में आसानी से अपने शरीर को कैसे बदलना है

हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ दिखना चाहता है – क्या स्लिमर बनना या पेशी पर आने वाले शरीर को प्राप्त करना उनका लक्ष्य है। ऐसा बहुत कुछ है जो इंटरनेट आपको बताएगा लेकिन अगर ऐसा कुछ भी नहीं लगता है कि आपने अभी तक मदद की है, तो हम आपको बताते हैं कि एक सपने के शरीर को हासिल करना मुश्किल नहीं है। इतना ही नहीं, आप तीन महीने की अवधि के भीतर अपने लक्ष्यों के करीब आ सकते हैं।

कुछ ऐसे कदम हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है और आप बिना किसी संदेह के परिणाम देखना शुरू कर देंगे। चलो सीधे इसमें गोता लगाते हैं

एक कैलोरी की कमी बनाएँ


सबसे पहले, आपको एक कैलोरी घाटे में रहने की जरूरत है। यदि आप कोई हैं जो पोषण संबंधी समाचारों का पालन करते हैं, तो आपको इस शब्द से परिचित होना चाहिए, लेकिन आइए हम समझते हैं कि कैलोरी की कमी का वास्तव में क्या मतलब है। हमारे शरीर को काम करने के लिए कैलोरी की आवश्यकता होती है, और इसके लिए हमें एक ही वजन में रहने के लिए 'रखरखाव कैलोरी' खाने की आवश्यकता होती है।

अपने वजन घटाने या वसा हानि की यात्रा शुरू करने के लिए, आपको बस अपने रखरखाव कैलोरी के नीचे खाने से कैलोरी की कमी बनाने की जरूरत है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कैलोरी की कमी 2000 है, तो आपको प्रति दिन लगभग 1700 से 1800 कैलोरी खाने की जरूरत है और धीरे-धीरे आप अपनी कैलोरी को 1500 तक कम कर सकते हैं। आप वेब पर कैलोरी कैलकुलेटर पर अपने रखरखाव की कैलोरी का पता लगा सकते हैं। हमारे रखरखाव के नीचे 1500 या 500 कैलोरी से कम कैलोरी का सेवन क्योंकि हमारे शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। आप My FitnessPal, HealthifyMe जैसे ऐप्स पर अपनी कैलोरी ट्रैक कर सकते हैं।

व्यायाम


एक बार जब आप अपने दैनिक कैलोरी सेवन को परिभाषित कर लेते हैं, तो आपको वर्कआउट शुरू करने या कुछ अन्य फिटनेस गतिविधियों में शामिल होने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप एक गतिविधि का आनंद लेते हैं जो आपको बहुत अच्छा महसूस कराती है। यदि जिमिंग आपको उत्साहित करती है, तो ऐसा करें, लेकिन यदि आप खेल खेलना पसंद करते हैं, तो उसका पीछा करें।

न्यूनतम 10,000 कदम चलें


अपने वजन घटाने की यात्रा को बढ़ाने के लिए एक और महान उपकरण दैनिक लगभग 10,000 कदम पूरा कर रहा है। यह एक बहुत ही सरल बात है और आपको रोजाना लगभग 400-500 कैलोरी जलाने में मदद मिलेगी, जो एक सप्ताह में 2800-3500 कैलोरी होती है।

बुनियादी कार्यों के माध्यम से ऊर्जा खर्च करने पर ध्यान दें


एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह है NEAT यानी नॉन-एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस – इसका मतलब है कि आप सिर्फ़ सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, फिर लिफ्ट का इस्तेमाल करते हुए, ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक साइकल का इस्तेमाल करें। फोन, ज्यादा देर न बैठें और दिन में कुछ स्ट्रेचिंग करें।

यदि आप नियमित रूप से 3 महीने तक इन सरल चरणों का पालन करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपना वजन कम करेंगे और अपने वांछित शरीर को प्राप्त करेंगे।

। [TagsToTranslate] वेटलॉस

Source link

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Most Popular

To Top