Fashion

नींद का व्यायाम: 10, 60 या 120 सेकंड में कैसे सो जाएं

नींद का व्यायाम: 10, 60 या 120 सेकंड में कैसे सो जाएं

क्या आपको सोते समय अधिक समय लगता है? सोने के लिए बहुत कोशिश करने की क्रिया आपको चिंतित कर सकती है और आपके दिमाग को जागृत रख सकती है। और जब आपका मन सो नहीं सकता, तो शरीर के लिए भी सोना संभव नहीं है। लेकिन कुछ वैज्ञानिक तरकीबें हैं जो आपके शरीर को एक सुरक्षित बंद मोड में मार्गदर्शन कर सकती हैं। यहां 3 आसान तरीके हैं जो आपको कुछ ही समय में सो जाएंगे।

10 सेकंड में कैसे सोयें


10 सेकंड में सो जाना एक जादू की तरह लगता है। लेकिन अभ्यास के साथ, आप अंततः इसकी आदत में पड़ सकते हैं।

सोने के लिए विधि में पूरे 120 सेकंड का समय लगता है लेकिन अंतिम 10 सेकंड सही मायने में इसे सूंघने में लगते हैं। विधि को सैन्य विधि कहा जाता है।

सैन्य विधि


यूनाइटेड स्टेट्स नेवी प्री-फ्लाइट स्कूल ने पायलटों को 2 मिनट और उससे कम समय में सो जाने में मदद करने के लिए एक रूटीन बनाया। इसने 6 सप्ताह का अभ्यास किया, लेकिन विधि ने कॉफी पीने के बाद भी और पृष्ठभूमि में पटाखे के शोर के साथ भी काम किया। यह अभ्यास उन लोगों के लिए भी काम करने के लिए कहा जाता है जिन्हें बैठने के दौरान सोने की जरूरत होती है।

सैन्य नींद की विधि


चरण 1: अपने चेहरे को अपने मुंह की अंदरूनी मांसपेशियों सहित आराम दें।

चरण 2: अपने कंधों से तनाव को छोड़ें और अपने शरीर के किनारे से छोड़ दें।

चरण 3: अपनी छाती को आराम दें और अपनी जांघों, बछड़ों और पैरों को आराम दें।

चरण 4: एक आराम दृश्य की कल्पना करें और अपने दिमाग को साफ करें।

चरण 5: यदि आप किसी दृश्य की कल्पना नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप से कहिए, 'मत ​​सोचिए' 10 सेकंड के लिए।

60 सेकंड में कैसे सोयें


4-7-8 साँस लेने के तरीके आपको 60 सेकंड में सो जाने में मदद करते हैं। विधि ध्यान और दृश्य की शक्ति को एक साथ मिलाकर काम करती है।

यदि आपके पास कोई श्वसन की स्थिति है, तो इस तकनीक को आज़माने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच करें क्योंकि इससे आपके लक्षण बढ़ सकते हैं।

४- to- breathing शवासन कैसे करें


चरण 1: इस तकनीक को करने के लिए, अपनी जीभ की नोक को अपने मुंह की छत के सामने, अपने सामने के दांतों के पीछे रखें। अपने होंठों को पर्स दें और अपनी जीभ को पूरे समय तक ऐसे ही रखें।

चरण 2: अपने होठों को थोड़ा सा भाग दें और मुंह से साँस छोड़ते हुए एक व्होसिंग ध्वनि करें।

चरण 3: अपने होंठ बंद करें, अपनी नाक के माध्यम से चुपचाप श्वास लें और अपने सिर में 4 तक गिनें।

चरण 4: 7 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो, 8 सेकंड के लिए एक हैश ध्वनि के साथ साँस छोड़ते।

चरण 5: श्वास तकनीक का अभ्यास करते समय बहुत सतर्क रहने की कोशिश न करें।

चरण 6: इसे चार बार दोहराएं। आराम करें और अपने शरीर को सोने दें यदि आपको लगता है कि नींद प्रत्याशित रूप से पहले आ रही है।

120 सेकंड में कैसे सोयें

यदि पहले के दो तरीके काम नहीं करते थे, तो आपको इस विधि को आजमाने की जरूरत है।

जागते रहने की कोशिश करें


इसे विरोधाभासी इरादे के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है, अपने आप को जागते रहने के लिए कहना एक सो जाने का एक आसान तरीका हो सकता है। नींद के मुद्दों से पीड़ित लोगों के लिए, सोने के लिए कठिन प्रयास चिंता को बढ़ा सकते हैं और उन्हें सोने नहीं देते।

एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने विरोधाभासी इरादों में भाग लिया, वे उन लोगों की तुलना में जल्दी सो गए, जिन्होंने भाग नहीं लिया। जागृत होने के लिए कड़ी मेहनत करने से आप दो मिनट से भी कम समय में सो सकते हैं।

यदि आपको अक्सर सोने की कोशिश करने के बारे में जोर दिया जाता है, तो इसे रोकें और जागने की कोशिश करें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Most Popular

To Top