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प्रजनन और पोषण के लिए एक महिला की मार्गदर्शिका

प्रजनन और पोषण के लिए एक महिला की मार्गदर्शिका

महिलाओं, क्या आप जानते हैं कि पोषण और उर्वरता आपस में जुड़े हुए हैं। गर्भाधान से पहले ही स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव करना महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है। जबकि लोग प्रजनन संबंधी मुद्दों के साथ उम्र और कुछ चिकित्सीय स्थितियों को जोड़ते हैं, आपको यह जानकर भी आश्चर्य होगा कि आहार, वजन, धूम्रपान और शराब का सेवन जैसे कारक भी इस बात को प्रभावित कर सकते हैं कि प्रजनन क्षमता कैसी है। यहां, हम आपको बताते हैं कि आहार किसी की प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करता है।

सही प्रकार का पोषण, चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, या अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं, या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या को दूर रखते हैं, में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जी हाँ, आपने सही सुना है! जो जोड़े पितृत्व को गले लगाना चाहते हैं, उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके महत्वपूर्ण दूसरे के मुंह में क्या जाता है। क्या तुम्हें पता था? महिलाओं में आहार, ओव्यूलेशन के माध्यम से प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। ओव्यूलेशन के साथ समस्याएं, जो एक प्रक्रिया है जिसमें एक महिला का अंडा निषेचन के लिए उपलब्ध हो जाता है, हर महीने सभी बांझपन मामलों के एक चौथाई के आसपास का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह जरूरी है कि सफल ओवुलेशन के लिए उचित हार्मोनल फ़ंक्शन की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, एक खराब आहार एक अपराधी हो सकता है जो हार्मोनल असंतुलन को जन्म दे सकता है। जानिए आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

यह वह है जिसे आपको खाना चाहिए या हटाना चाहिए:

· सुनहरा नियम खाद्य पदार्थों या चीनी (रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट) से भरे पेय पदार्थों को काटने के साथ-साथ 'ट्रांस वसा' (जो पके हुए या तले हुए, या मार्जरीन) में उच्च खाद्य पदार्थों के साथ है, जो आपके इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं और आपके ओव्यूलेशन में बाधा डाल सकते हैं प्रक्रिया। फलों के अधिक सेवन को कम करें जो कि चीनी से भरे हों। इसके अलावा, मीठा और वातित पेय से बचें।

सब्जियां, अंडे और साबुत अनाज के साथ जंक, प्रोसेस्ड, ऑयली और मसालेदार खाद्य पदार्थ। ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फ्लैक्ससीड, मछली का तेल, सामन, सार्डिन, बीन्स, दाल, एवोकैडो, सोया, जैतून का तेल और यहां तक ​​कि अखरोट भी खाएं जो आपके ओवुलेशन प्रक्रिया में सहायता करते हैं। ओमेगा -3 एस और एंटीऑक्सिडेंट आपके अंडों को और नुकसान से बचाने और आपके अंडे की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। विटामिन बी और फोलिक एसिड जैसे अन्य, प्रजनन क्षमता की कुंजी हैं और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए सहायक हो सकते हैं।

· सभी समुद्री भोजन प्रेमियों के लिए, उच्चतम पारा सामग्री वाली कुछ मछली मैकेरल, स्वोर्डफ़िश और टूना हैं जिन्हें खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय, शेलफिश खाएं जो जिंक में घनी हो और सामन हो, जो ओमेगा -3 से भरपूर हो।

· कैफीन के उच्च सेवन से वशीकरण होता है।

जंक फूड खाने से मोटापा कम हो सकता है, जिससे आपकी प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। ट्रांस-फैट्स के साथ फास्ट फूड जैम-पैक का सेवन ओवुलेशन से संबंधित फर्टिलिटी मुद्दों से जुड़ा हुआ है, जबकि प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का फर्टिलिटी पर भी नकारात्मक प्रभाव पाया गया है।

· फोलिक एसिड भी एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक है और भ्रूण की असामान्यता के जोखिम को कम करने में मदद करता है। फोलिक एसिड न केवल महिला के लिए फायदेमंद है, बल्कि पति के लिए भी है क्योंकि यह स्पर्म काउंट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

· अपने आयरन का सेवन बढ़ाने के लिए पालक, टोफू, बीन्स, कद्दू, टमाटर और चुकंदर जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें। यह ज्ञात है कि लौह तत्व से भरपूर कोई भी भोजन ओवुलेटरी बांझपन के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

Takeaway: पोषण आहार दोनों पुरुषों और महिलाओं के लिए जरूरी है। गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय जोड़े द्वारा शुक्राणु की गुणवत्ता को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। कुछ पोषक तत्वों की कमी और कुछ रसायन भी हैं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस प्रकार, एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करने से शुक्राणुओं की स्वस्थ गुणवत्ता को बढ़ावा मिल सकता है। आहार में जिंक, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और सेलेनियम शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

लेख को डॉ। निशा पानसरे, फर्टिलिटी कंसल्टेंट, नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी, पुणे द्वारा लिखा गया है

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