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बेचैनी महसूस हो रही है? अपनी चिंता को प्रबंधित करने के लिए इन पांच स्वास्थ्य की खुराक की कोशिश करें

बेचैनी महसूस हो रही है? अपनी चिंता को प्रबंधित करने के लिए इन पांच स्वास्थ्य की खुराक की कोशिश करें

अगर ध्यान नहीं दिया गया, तो चिंता एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे का रूप ले सकती है। तनाव का जवाब देने का हर किसी का तरीका अलग होता है। तनाव के साथ सामना करने पर कुछ मामलों में चिंता एक प्रतिवर्ती कार्रवाई हो सकती है। गंभीर चिंता किसी को बेचैनी और बेचैनी महसूस करा सकती है और आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर डाल सकती है।

चिंता से पीड़ित लोगों में भय और चिंता के लगातार विचार होते हैं। यदि आप नहीं जानते कि चिंता से कैसे निपटें, तो यह खराब हो सकता है। चिंता के लक्षणों में धड़कन, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, अत्यधिक तनाव और हल्की-सी उदासी शामिल हैं।

जब कोई चिंता से ग्रस्त होता है, तो उसे चुप्पी में पीड़ित नहीं होना चाहिए। उन्हें डॉक्टर से बात करनी चाहिए, गहरी साँसें लेनी चाहिए, संगीत सुनना चाहिए, टहलने जाना चाहिए या ऐसे अन्य काम करने चाहिए जो आपके दिमाग को मोड़ दें। एक चिंता का दौरा डरावना लग सकता है, लेकिन इसे दूर करना असंभव नहीं है।

चिंता से पीड़ित होने पर आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यहां कुछ सप्लीमेंट दिए गए हैं जो लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

। [TagsToTranslate] टाइम्स ऑफ इंडिया: नवीनतम समाचार भारत

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