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मेरी COVID कहानी: दिन में केवल एक बार कड़ाह लें, इसे ज़्यादा करने से पेट की समस्या हो सकती है

मेरी COVID कहानी: दिन में केवल एक बार कड़ाह लें, इसे ज़्यादा करने से पेट की समस्या हो सकती है

गाजियाबाद के विभोर भारद्वाज ने COVID का सकारात्मक परीक्षण किया और 14 दिनों से अधिक समय तक अलगाव में रहे। यहां बताया गया है कि कैसे उसके शरीर ने वायरस को जवाब दिया और कैसे उसने यह लड़ाई लड़ी

#Isation का 14 दिन – #CoronaPositive से #CoronaNegative होने तक

यह सब 4 अगस्त की मध्यरात्रि 2 बजे के आसपास बुखार के साथ शुरू हुआ, आगे 4 वीं सुबह अत्यधिक थकान को जोड़ता है। मैंने तुरंत अपने आप को एक कमरे में अलग कर लिया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि दूसरे इसे मुझसे न पकड़ें। यह रातोरात होने वाले कुछ अचानक बदलाव जैसा था। मुझे 2 दिनों के आराम और अलगाव के लिए सलाह दी गई थी क्योंकि इसके वायरल संक्रमण होने की संभावना थी। हालांकि, जब कोई सुधार नहीं हुआ, तो मैं 6 तारीख को एक कोरोना परीक्षण के लिए गया, जो 7 वीं सुबह सकारात्मक आया। मुझे डीएम कंट्रोल रूम से एक कॉल आया, जिसमें कहा गया कि बहुत जल्द मेरे घर पर टीम आएगी। मुझे बताया गया था कि स्थिति के आधार पर, वे घर संगरोध को मंजूरी दे सकते हैं या मुझे COVID अलगाव केंद्र में ले जा सकते हैं। वे 2 घंटे वेबसाइट पर रोल नंबर दर्ज करने के बाद आपके बोर्ड परीक्षा परिणाम के इंतजार में थे … और फिर इंटरनेट बंद होने की कल्पना करें!

टीम ने मुझसे मिलने के बाद, मुझे घरेलू संगरोध के लिए चीजों की एक सूची के साथ अनुमति दी। मुझे यह भी बताया गया कि वे मेरे बारे में दैनिक तौर पर जाँच करेंगे। आंदोलन के लिए प्रतिबंधित घर के बाहर एक नोटिस चिपकाया गया था। परिवार के सदस्य भी 7 दिनों के लिए घर से अलग-थलग थे; ये 7 दिन कठिन थे क्योंकि एक छोटे से छींक ने तनाव पैदा कर दिया था। मेरे बेटे ने मुझे फोन पर बताया, “पापा खोब साड़ी दवा लेलो, फिर ऐप थिक हो जोगे”।

कोरोनावाइरस लक्षण एक के बाद एक प्रकट होने लगे – बुखार से थकान, नाक ब्लॉक, फिर गले में खराश और आखिरी शरीर पर चकत्ते। घर में एक कोने पर बिस्तर पर लेटना परिवार की पहुँच के बिना मुश्किल था। हमारी सारी बातचीत या तो व्हाट्सएप या ओवर कॉल पर हो रही थी। ऐसा लगा जैसे जेल हो; मुझे कमरे के बाहर प्लेट और बोतल रखनी थी और फिर परिवार भोजन और पानी मिलाएगा। शुक्र है कि मेरे पास एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन था, जिसने मुझे दूसरों के साथ जुड़े रहने में मदद की। 3 दिनों के बाद, मैंने अपनी गंध और स्वाद की भावना भी खो दी। मुझे ऐसा लगने लगा कि अब मैं मोबाइल या लैपटॉप भी नहीं देख सकता हूं। यह सब 18 वीं तक जारी रहा और दो सप्ताह से अधिक के बाद पहला दिन था जब मुझे बुखार नहीं था। इस बीच, मुझ पर जाँच के लिए मुझे DM / स्वास्थ्य नियंत्रण कक्ष से लगातार कॉल / दौरे मिल रहे थे।

22 तारीख को मुझे एक कोरोना रेटेस्ट के लिए जाना था। मैंने अपना नमूना दिया और 24 तारीख को मुझे बताया गया कि मैंने नकारात्मक परीक्षण किया है। कोई शब्द व्यक्त नहीं कर सकता है कि एक नकारात्मक परीक्षण प्राप्त करने में मुझे कितनी राहत मिली।

यहाँ कुछ चीजें हैं जो मैं सभी के साथ साझा करना चाहूंगा:

1. सकारात्मक रहें, नकारात्मक विचारों को न सुनें। 30 मिनट (सुबह और शाम) योग करें।

2. भाप लें (दिन में 4-5 बार) और काडा (दिन में केवल एक बार, आपके पेट की समस्या बाद में हो सकती है जब आप इसे अधिक संख्या में ले रहे हों)।

3. अपने चिकित्सक के अनुसार जाएं, जो दवाएं निर्धारित की जा रही हैं।

4. कॉल और मैसेज पर मिलने वाले टिप्स पर आंख मूंदकर विश्वास न करें। आपको जो करने के लिए कहा गया है, उस पर ध्यान दें।

5. किसी भी समाचार या लेख पर विश्वास न करें क्योंकि इस समय कुछ भी सच नहीं है, वायरस के बारे में हम जो कुछ भी जानते हैं वह पूरी तरह से सच नहीं है – वायरस पर अभी भी शोध किया जा रहा है।

6. तापमान और ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी के लिए थर्मामीटर और ऑक्सीमीटर को अपने साथ रखें क्योंकि ऑक्सीजन का स्तर कोरोना में किसी भी समय अचानक नीचे जा सकता है

7. ढेर सारा गर्म पानी पिएं, दिन में कम से कम 2 बार फल लें और प्रोटीन युक्त आहार लें।

क्या आपने COVID-19 से लड़ाई की? हम इस बारे में सबकुछ सुनना चाहते हैं। ETimes लाइफस्टाइल COVID के सभी बचे लोगों को अपने अस्तित्व और आशा की कहानियों को साझा करने के लिए बुला रहा है।

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हम आपके अनुभव को प्रकाशित करेंगे।

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