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लॉकडाउन ब्लूज़ को हराकर और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए साइकिलिंग चुनें

लॉकडाउन ब्लूज़ को हराकर और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए साइकिलिंग चुनें

दिल्ली – एनसीआर में हाल के महीनों में साइकिल चालन क्लबों में एक बड़ा उछाल देखा गया है, जिनमें से एक दर्जन से अधिक पूरी दिल्ली में हैं। ज़ोन, लिंग, आयु और रुचियों के आधार पर क्लबों ने न केवल लोगों की दिलचस्पी को जब्त कर लिया है, बल्कि साइकिलिंग टूर्नामेंट, साइक्लोथॉन, साइकिल रेस, गंतव्य साइकिल यात्राएं और अभियान अब बेहद ट्रेंडिंग हैं। हमारे मानव जीवन काल में एक खतरनाक बीमारी के सबसे अंधेरे घंटे के दौरान, साइकिल चलाना मानव जाति के स्वास्थ्य और फिटनेस की देखभाल करने के लिए एक वरदान के रूप में आया है।

वायरल खतरे ने पूरी मानव जाति को मजबूर कर दिया है कि वह हमें बिना किसी सामाजिक समारोहों, किसी स्वास्थ्य क्लब, कोई स्विमिंग पूल, कोई सामुदायिक भागीदारी और कोई खेल गतिविधियों के साथ सामाजिक गड़बड़ी के लिए मजबूर न करे। ऐसे अंधेरे समय में, साइकिल चलाना एक स्वस्थ व्यायाम के रूप में काम आया है और इसने जीवन और स्वास्थ्य के चक्र को बनाए रखा है। COVID महामारी के दौरान, ट्रांसपोर्ट की यह सदियों पुरानी विधा और एक मजेदार गतिविधि दिल्लीवासियों के लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद साबित हुई है, अगर सभी COVID- सुरक्षा-प्रोटोकॉल के साथ ठीक से काम किया जाए।

साइकिल चलाने के दौरान मास्क भी जरूरी है लेकिन व्यायाम के इस रूप के लिए COVID के बाकी प्रतिबंध आसानी से अनुकूल हैं। जैसा कि साइकिल चलाना एक व्यक्तिगत गतिविधि है, जाहिर है कि कोई सामाजिक भीड़ नहीं है। यह खुले सूर्य के संपर्क वाले स्थानों में किया जाता है, इसलिए बंद संक्रमित परिवेश को पूरी तरह से खारिज किया जाता है। इस समय के दौरान जब COVID प्रतिबंधों के कारण व्यायामशाला, स्वास्थ्य क्लब और स्विमिंग पूल बंद हैं, साइकिल चलाने से उत्साही लोगों को फिट रहने और बोरियत से लड़ने में मदद मिल रही है। चूंकि सड़कें आम तौर पर व्यस्त ट्रैफ़िक की दिनचर्या की हलचल से खाली होती हैं और जीवन को ज्यादातर चार दीवारों के साथ गिरफ्तार किया जाता है, इसलिए साइकिल चलाना धीरे-धीरे अधिकांश लोगों का सबसे लोकप्रिय, सुरक्षित और पसंदीदा समय बन गया है।

पिछले कुछ वर्षों में, दिल्ली-एनसीआर ने भी कठोर वायु-प्रदूषण का अनुभव किया है और पर्यावरणविद् परिवहन के एक सुरक्षित और गैर-प्रदूषणकारी मोड के रूप में साइकिल पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं। कोविद लगभग साइकिल चालन के ग्लैमर को वापस लाने वाला मोड़ साबित हुए हैं। सुबह जल्दी उठना अब फिट रहने के लिए एक स्वस्थ आदत के रूप में ट्रेंड कर रहा है। एक चक्र पर घिरे हुए साफ और हरे रंग से पेडिंग करने के जिमिंग पर अपने फायदे हैं जो यह देखते हुए काफी नीरस हो सकते हैं कि यह लोगों को एक बंद, भीड़ भरे और तंग स्थान पर सीमित करता है।

साइकिल चलाने का एक और फायदा यह है कि इसमें भारी वित्तीय निवेश या प्रशिक्षण शामिल नहीं है। कई प्रकार के चक्र उपलब्ध हैं जो सभी के लिए समान स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जो सभी मॉडलों के लिए उपयुक्त हैं। वायु-प्रदूषण नहीं, ध्वनि प्रदूषण नहीं और सुरक्षित और सस्ती होने के कारण, साइकिल चलाना लगभग एक नए युग की फैशन प्रवृत्ति बन गई है।

एक समग्र व्यायाम, हमारे पूरे शरीर का व्यायाम करना और फेफड़ों को बहुत लाभ पहुंचाने के साथ, साइकिल चलाना हम जिस युग में रहते हैं, हमारी सभी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों के लिए एकदम सही उपचार है। सेडेंटरी लाइफस्टाइल, फास्ट फूड / जंक फूड, शिफ्ट में काम करना और लंबे समय तक काम करना। सभी मोटापे, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अवसाद, खराब नींद, हृदय रोगों और यहां तक ​​कि कैंसर का कारण बने। साइकिल चलाना इन सभी बीमारियों के लिए एक स्टॉप शॉप क्योर है और यहां तक ​​कि डब्ल्यूएचओ ने भी स्वीकार किया है कि साइकिल चलाने से कैंसर, दिल की बीमारियों और मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। यह मांसपेशियों की ताकत, सामान्य भलाई, नींद की गुणवत्ता और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।

अपने आविष्कार के बाद से, एक साइकिल परिवहन, मनोरंजन, व्यायाम, अन्वेषण और खेल का एक तरीका रहा। वास्तव में, यह स्वतंत्रता-पूर्व युग में और उसके बाद भी परिवहन का सबसे महत्वपूर्ण साधन था। हालांकि, समय के साथ, तेजी से आवागमन और बड़े वाहनों के विकास के साथ, विनम्र चक्र ने अपनी महिमा खो दी थी और ज्यादातर गरीबों के लिए ही माना जाता था। अब समय है साइकिल चलाने के फायदों के बारे में जाने का, इसलिए इसे अपने दैनिक कार्यक्रम में फिट करें और भारी लाभ प्राप्त करें।

डॉ। शरद जोशी, प्रमुख सलाहकार, पल्मोनोलॉजी, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, वैशाली द्वारा

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