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वजन घटाने: तेजी से वजन कम करने के लिए 5 burpee बदलाव

वजन घटाने: तेजी से वजन कम करने के लिए 5 burpee बदलाव

क्या आप उस एक संपूर्ण अभ्यास की तलाश में हैं जो किलो खोने और वसा को तेजी से जलाने में मदद कर सकता है? Burpees निश्चित रूप से आपकी टू-डू सूची में होना चाहिए!

Burpees सबसे प्रभावी व्यायाम हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। फिटनेस विशेषज्ञ इसे एक गहन व्यायाम मानते हैं जो आपके शरीर को वसा जलाने वाली भट्टी में बदल देता है, जो एक बार में बहुत अधिक कैलोरी जला देता है। यह मुख्य रूप से है क्योंकि यह एक ही बार में आपके शरीर के सभी महत्वपूर्ण मांसपेशी समूहों को लक्षित करने के लिए कार्य करता है।

वास्तव में, यदि आपका एकमात्र लक्ष्य अपना वजन कम करना है, तो कुछ बेहतरीन बर्पी विविधताएं भी हैं, जिन्हें आपको निश्चित रूप से अपने शासन में शामिल करना चाहिए।

इसके कुछ अच्छे फायदे भी हैं। फिटनेस के लिए बेसिक बर्पी का अभ्यास करना एक अद्भुत बात हो सकती है। लेकिन, एक ही व्यायाम के साथ अपने आप को उबाऊ बनाने और अपने शासन को बिगाड़ने के बजाय, आप कुछ बदलावों को भी आजमा सकते हैं, जो न केवल आपके शासन के लिए एक सहायक जोड़ देता है, बल्कि आपको अपने लक्ष्य तक तेज़ी से पहुँचाने में भी मदद करता है!

हमने फिटनेस ट्रेनर आदित्य कोचर से हमें बेसिक बफे के 5 बदलाव दिखाने के लिए कहा, जो आपको अतिरिक्त वसा को तेजी से जलाने में मदद करेंगे। नीचे दिए गए वीडियो को देखें कि कैसे इन पाँच मुख्य burpee विविधताओं में महारत हासिल करें और आप पहले से कहीं अधिक तेज़ चाहते हैं!


पर्वत # पर्वतारोहियों के साथ भिन्नता # 1

पर्वतीय पर्वतारोही burpee भिन्नता या पर्वतारोही burpees उन लोगों के लिए प्रयास करने के लिए एक आदर्श रूपांतर है, जिन्होंने मूल burpee में महारत हासिल की है। इसके लिए मध्यम स्तर की फिटनेस और अनुभव की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप इस चाल में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप अपने निचले शरीर और मांसपेशियों के लिए लाभ प्राप्त करेंगे।

भिन्नता # 2 एक हाथ से बने हुए अंग

वन-आर्म बर्पि ट्राई करने के लिए और अधिक कठिन बदलाव करता है, लेकिन वसा को असाधारण रूप से अच्छी तरह से जला देता है। पारंपरिक बर्फी की तुलना में, यह आपके ऊपरी और निचले शरीर की ताकत, मांसपेशियों और हृदय की धीरज को बढ़ाता है।

विविधता # 3 सूमो के साथ फुहारें

नौकरों के साथ सूमो स्क्वैट्स आपके सत्र से अधिकतम लाभ उठाने का एक प्रभावी तरीका है। इस गतिशील व्यायाम को भागों में विभाजित किया जा सकता है, जो आपके कूल्हों, हैमस्ट्रिंग, एब्स, ग्लूट्स और क्वाड्स के लिए सुपर फायदेमंद हैं। बस फर्श पर नीचे बैठने से शुरू करें, एक प्लव स्क्वेट में गोता लगाने और उठने से पहले, प्लैंक स्थिति पर वापस जाएं।

स्पाइडरमैन पुश-अप के साथ विविधता # 4 Burpees

क्या आप अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं? स्पाइडरमैन पुश-अप भिन्नता का प्रयास करें। यह चेस्ट, ट्राइसेप्स को मजबूत करने और टारगेट करने और ऑब्लिक को चुनौती देने के लिए एक उत्कृष्ट कदम है। यह शरीर के लचीलेपन में सुधार करने के लिए भी काम करता है, एक प्रभावी पूर्ण शरीर लक्ष्यीकरण व्यायाम में बदल जाता है।

विविधता # 5 ब्रॉड जंप बर्प्स


ब्रॉड जंप बुर्पी एक व्यायाम है जिसमें बहुत सारे एथलीट व्यायाम का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रदर्शन करते हैं और एक संपूर्ण उच्च तीव्रता वाले पूर्ण शरीर की कसरत करते हैं। वे एक महान व्यायाम भी हैं जो आपको पैर की ताकत को विकसित करने, चपलता को बढ़ावा देने, शरीर की वसा को जलाने और बहुत कुछ करने में मदद कर सकते हैं।

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