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सर्दी: यहां ठंड के मौसम के लिए आपका भोजन गाइड है

सर्दी: यहां ठंड के मौसम के लिए आपका भोजन गाइड है

जैसे ही हम गर्म कॉफी के स्वेटर, शॉल और असंख्य कप के चरण में प्रवेश करते हैं, इस वर्ष समग्र शीतकालीन खिंचाव के लिए एक निश्चित मोड़ है। हम महामारी के इन कठिन समय से गुजर रहे हैं और एक विशिष्ट कारक है जिसके बारे में पूरी दुनिया प्रतिरक्षा प्रणाली है। शेफ प्रभाकर नागराज, मैनेजिंग पार्टनर, एलीयर इंडिया। हमें स्थानीय सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्ध फलों और सब्जियों के बारे में बताता है जिनका सेवन सर्दियों के दौरान प्रतिरक्षा को बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

फल

यह वर्ष के इस समय के दौरान हमें बहुत सारे फल और सब्जियां मिलती हैं जो देशी हैं और स्वस्थ हैं क्योंकि यह उनके बढ़ने का इष्टतम तापमान है। कुछ का नाम लेने के लिए, हमारे पास पपीता, पोम्प्मॉस या पोमेलो (एक खट्टे फल), तरबूज, अंगूर, चुकन्दर, अमरूद, कीवी और अनार हैं जो सर्दियों के दौरान अच्छे से बढ़ते हैं। इन सभी में बहुत सारे विटामिन होते हैं जो फ्लू से लड़ते हैं जो सर्दियों के दौरान आम हैं। अध्ययन बताते हैं कि एक आंवला खाने से एक दिन के लिए मानव शरीर को आवश्यक विटामिन सी की कुल मात्रा के बराबर होता है।

सब्जियां
प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा के लिए सब्जियां सबसे अच्छा कवच हैं। ब्रोकोली और अदरक कुछ सबसे अधिक खपत वाली सब्जियां हैं जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने की सुविधा प्रदान करती हैं। साग में, हमारे पास पालक और अरुगुला है – एक मिर्च, विशिष्ट स्वाद वाली हरी पत्ती जो बेहद फायदेमंद है।

औषधि और मसाले

जड़ी-बूटियाँ और मसाले गुप्त तत्व हैं जो पारंपरिक 'कड़ा' बनाने में जाते हैं, एक औषधि जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। पुदीना, पुदीना, तुलसी, लेमनग्रास कुछ ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जो सर्दियों के दौरान अच्छी तरह से विकसित होती हैं। जैसा कि हम क्रिसमस के समय के करीब हैं, हमारे पास टर्की भी है जो ऋषि के साथ भरवां है। इन सभी चीजों में प्रतिरक्षा को बढ़ाने वाली शक्ति होती है। मूल रूप से, जब कच्चे या भिगोकर कच्चे का सेवन किया जाता है, तो यह उन महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज प्रदान करता है जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं।

अपनी रसोई से

इनके अलावा, इस समय, अगर हम भाग्यशाली होते हैं तो हमें अच्छी ग्रीन टी भी मिल सकती है और यह निश्चित रूप से एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है और इसमें बहुत अधिक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले तत्व भी होते हैं। शकरकंद भी भरपूर मात्रा में उपलब्ध हैं। मूंगफली से या तो उबालकर या चटनी में पीसकर कई चीजें बनाई जा सकती हैं। हमारे पास अच्छी गाजर भी आ रही है और उनके कई फायदे हैं। प्रतिरक्षा के लिए एक मशरूम भी हो सकता है, सिर्फ सौतेले द्वारा या उन्हें किसी विशेष ग्रेवी में जोड़ने से जैसा कि बहुत सारे भारतीय रसोई में किया जाता है।

दालचीनी और लौंग से बनी अदरक की चाय एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है और हमेशा आपको तरोताजा और पोषित रखती है। सब्जियों से विवाहित मसाले एक बड़ी संपत्ति हैं। अजमोद भोजन के लिए जोड़ा जा सकता है क्योंकि यह इस समय के दौरान ताजा है। यह हमें पुरानी बीमारियों से बचाता है और विटामिन में समृद्ध है।

ये सभी चीजें आमतौर पर सर्दियों के दौरान खुले में उगाई जाती हैं। उन्हें पूरे वर्ष ग्रीनहाउस जैसे संशोधित तापमान नियंत्रण क्षेत्रों में खेती की जाती है, लेकिन इस समय के दौरान वे खुले में उगाए जाते हैं और इसका परिणाम बेहतर प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में होता है। इसलिए, उन्हें सही तरीके से उपयोग करना, उन आवश्यक पोषक तत्वों को मारे बिना उन्हें खाना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। कुल मिलाकर, भोजन सबसे अच्छी दवा है और हम मूल रूप से वही खाते हैं जो हम खाते हैं। इसलिए, एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने की आदत डालनी चाहिए जो स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी पोषण प्रदान करता है।

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