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सुरक्षित रूप से सूर्य से विटामिन डी कैसे प्राप्त करें

सुरक्षित रूप से सूर्य से विटामिन डी कैसे प्राप्त करें

विटामिन डी हमारे शरीर द्वारा आवश्यक एक अनूठा विटामिन है, जिसका निष्कर्षण का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य है। यह विटामिन आपकी त्वचा में कोलेस्ट्रॉल से बना होता है जब यह सूर्य के संपर्क में होता है। यही कारण है कि शरीर में इष्टतम विटामिन डी के स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त धूप प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।


आपके शरीर के लिए विटामिन डी का महत्व

विटामिन डी को धूप विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, आपके शरीर के आवश्यक कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपका शरीर विटामिन डी बनाता है, जब सूरज की रोशनी आपकी त्वचा की कोशिकाओं में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को हिट करती है। जब आपकी त्वचा सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होती है, तो पराबैंगनी बी (यूवीबी) किरणें कोलेस्ट्रॉल को हिट करती हैं और विटामिन डी संश्लेषण के लिए ऊर्जा प्रदान करती हैं।

विटामिन डी आपके आंत में कोशिकाओं को कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित करने में भी मदद करता है, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। शरीर में विटामिन डी का निम्न स्तर अक्सर ऑस्टियोपोरोसिस, कैंसर, अवसाद और मांसपेशियों की कमजोरी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा होता है।

सूर्य से विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय कब है?

यह सवाल अभी भी बरकरार है, कि सूर्य के सामने खुद को उजागर करने का सबसे अच्छा समय कब है? कई अध्ययनों ने साबित किया है कि दोपहर का समय धूप सेंकने का सबसे अच्छा समय है। दोपहर के समय, सूरज अपने उच्चतम बिंदु पर होता है, और इसकी यूवीबी किरणें सबसे अधिक तीव्र होती हैं। इसका मतलब यह भी है कि आपको कम समय में अधिक विटामिन डी मिलेगा।

न्यूनतम 10 मिनट और अधिकतम 30 मिनट की धूप सेंकना दिन के लिए पर्याप्त विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए आदर्श है। दोपहर भी विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे सुरक्षित समय है, क्योंकि आपकी त्वचा को दोपहर के बाद सूरज की रोशनी में लाने से कैंसर जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

धूप सेंकने के लिए आदर्श कपड़े

अपनी अधिकांश त्वचा को सूरज के संपर्क में लाने के लिए, शॉर्ट्स के साथ शॉर्ट स्लीव या स्लीवलेस टॉप पहनना बेहतर होता है। सुनिश्चित करें कि आप कठोर धूप में लंबे समय तक नहीं बैठे हैं, क्योंकि यह आपकी त्वचा को टैन और सनबर्न कर सकता है। आप अपने चेहरे को सीधे मारने से सूरज को रोकने के लिए, आप एक टोपी और धूप का चश्मा पहन सकते हैं। आप सप्ताह में 3-4 बार धूप सेंक सकते हैं, जो आपके शरीर में विटामिन डी की आवश्यकता को पूरा करेगा।

क्या सनस्क्रीन विटामिन डी अवशोषण को प्रभावित करता है?

सनस्क्रीन में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो या तो सूरज की रोशनी को परावर्तित या बिखेरते हैं। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि एसपीएफ 30 या उससे अधिक का सनस्क्रीन शरीर में विटामिन डी के उत्पादन को लगभग 95-98% कम कर देता है।

धूप सेंकते समय अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए, अपने चेहरे की सुरक्षा के लिए टोपी पहनना बेहतर होता है। सुनिश्चित करें कि आप हल्की धूप में 30 मिनट से अधिक और कठोर धूप में 10 मिनट से अधिक नहीं बिताते हैं। धूप में अधिक समय बिताने से सनबर्न, आंखों की क्षति और यहां तक ​​कि हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

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