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स्क्वाट्स बनाम लंग्स: अपने पैरों को टोनिंग के लिए बेहतर क्या है?

स्क्वाट्स बनाम लंग्स: अपने पैरों को टोनिंग के लिए बेहतर क्या है?

जब फेफड़े और स्क्वाट्स के बीच चयन करने की बात आती है तो राय विभाजित हो जाती है। कुछ लोग स्क्वाट करना पसंद करते हैं क्योंकि यह करना आसान है और फेफड़ों की तुलना में कम जोखिम भरा है। स्क्वाट्स आपको ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को लक्षित करने और शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को सक्रिय करने में भी मदद कर सकते हैं। इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए आप केटलबेल, बारबेल या डंबल का उपयोग कर सकते हैं।

हालांकि, फिटनेस विशेषज्ञों का एक और सेट मानता है कि फेफड़े दोनों पैरों के बीच की ताकत के असंतुलन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आपके शरीर का एक पक्ष दूसरे (प्रमुख और गैर-प्रमुख पक्षों) की तुलना में अधिक मजबूत होता है, जहां स्क्वाटिंग जैसे व्यायाम करते हैं, जहां दोनों पैर एक साथ शामिल होते हैं, यह बताना वास्तव में कठिन है कि कौन सा पक्ष अधिक प्रयास कर रहा है। आखिरकार, आपका वर्चस्व पक्ष मजबूत होता जाएगा, कमजोर पक्ष कमजोर रहेगा। इस समस्या को दूर करने के लिए फेफड़े सबसे अच्छे हैं। फेफड़े आइसो-लेटरल एक्सरसाइज हैं, इसका मतलब है कि एक समय में एक तरफ की चाल। यह ताकत के असंतुलन को सही करने में मदद कर सकता है।

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