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CBSE डेट शीट बाहर है: यहाँ संशोधन को आसान बनाने के लिए युक्तियां दी गई हैं

CBSE डेट शीट बाहर है: यहाँ संशोधन को आसान बनाने के लिए युक्तियां दी गई हैं

कक्षा 10 और 12 के लिए तिथि पत्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किए गए हैं। तिथि पत्र के अनुसार, कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 7 जून और 10 जून को कक्षा 10 और 12 के लिए क्रमशः समाप्त होगी।

एग्जाम से तीन महीने पहले डेटशीट जारी की गई है ताकि छात्रों को उन समस्याओं को तैयार करने और दूर करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके, जो वे झेल रहे हैं।

भले ही आपको तैयारी के लिए समय मिले, परीक्षा का समय हमेशा चिंता और तनाव का कारण बनता है। यदि आप इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा में बैठे हैं, तो यह लेख आपके लिए चीजों को आसान बना देगा।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के दौरान तनाव को कम करने के कुछ सरल और आसान उपाय इस प्रकार हैं:

एक शेड्यूल बनाएं, प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करें


प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करना सुनिश्चित करता है कि आप उन सभी पर ध्यान दे रहे हैं। आप हर दिन प्रत्येक विषय के लिए एक अध्याय या एक दिन में एक विषय के सभी अध्यायों को संशोधित करके समय को विभाजित कर सकते हैं। पूर्व पद्धति को आमतौर पर एक बेहतर माना जाता है क्योंकि यह आपको ऊब नहीं होने देता।

आप उन विषयों के साथ भी संशोधित करना शुरू कर सकते हैं जो आप पहले से ही अच्छे हैं। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगा और आपको अन्य विषयों के लिए बेहतर तैयारी करने देगा।

महत्वपूर्ण विषयों को अच्छी तरह से रिवाइज करें


हालाँकि आपको पूरे पाठ्यक्रम को संशोधित करना होगा, लेकिन महत्वपूर्ण विषयों को फिर से संशोधित करना बिल्कुल महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण विषयों में उन भागों को शामिल किया गया है जिनमें अंकों का अधिक भार है।

हर सप्ताह एक विषय के पुराने पेपर और सैंपल पेपर का अभ्यास करें


सब कुछ जानना और परीक्षा में नहीं लिख पाना कई छात्रों के सामने एक आम समस्या है। इसके लिए आप हर हफ्ते कुछ पुराने प्रश्न पत्र या सैंपल पेपर हल करना शुरू कर सकते हैं।

जब आप वास्तविक परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं तो यह आपके समय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में भी आपकी मदद करता है।

पढ़ाई करते समय छोटे ब्रेक लें


जब परीक्षा पास होती है तो लंबे समय तक पढ़ाई करना एक सामान्य बात है लेकिन बीच में ब्रेक लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों का कहना है कि कॉमिक ब्रेक लेना छात्रों के लिए चमत्कार कर सकता है। आप अपना लंच या डिनर करते समय कुछ सिटकॉम का लघु एपिसोड देख सकते हैं।

कभी-कभी बीच-बीच में झपकी लेना भी आपको ऊर्जावान महसूस करा सकता है और आपके दिमाग को तरोताजा कर सकता है।

आराम करने के लिए योग और ध्यान करें


रोज सुबह 10-20 मिनट निकालें और कुछ योग करें। अपने शरीर को हिलाने से आपको अपना दिन एक उत्पादक नोट पर शुरू करने में मदद मिल सकती है। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण है कि आप सुबह उठने के ठीक बाद अपनी सुबह की शुरुआत करें, बिस्तर से बाहर निकलने के लिए सिर्फ 30 मिनट या एक घंटे के बजाय।

सोने से ठीक पहले या उठते ही अपने फोन को न देखें। यह एक ब्रेक की तरह लग सकता है लेकिन वास्तव में, आप इसके विपरीत कर रहे हैं। यहां तक ​​कि प्रकाश की जानकारी को अवशोषित करना आपके दिमाग को थका सकता है।

पढ़ाई के दौरान स्वस्थ स्नैक्स का विकल्प


चॉकलेट या चिप्स के पैकेट रखने के बजाय, कुछ सूखे मेवों का चयन करें या पढ़ाई के दौरान स्नैकिंग के दौरान कुछ फलों को पकड़ो। स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने से आपके दिमाग और शरीर को अधिक समय तक संतुष्ट रखने में मदद मिलती है। सब्जियां, फल और अंडे आपको ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं और आपको हल्का महसूस करा सकते हैं।

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